Stock Market या शेयर बाजार एक ऐसी जगह होती है, एक ऐसा “Market Place” होता है जहाँ पर बहुत से “Exchanges” और बहुत से “Markets” होते हैं।

जैसे कि (NSE) National Stock Exchange, (BSE) Bombay Stock Exchange और Primary Market, Secondary Market, Equity Market, Derivative Market, Future Market और Option Market, आदि।

जहाँ पर लोगो द्वारा Broker और उन Exchanges के माध्यम से आपस में उन Markets में “Listed Companies” के Shares और अन्य प्रकार की Securities में खरीदी-बिक्री चलती रहती हैं।

दोस्तों, इसी प्रकार की जगह को हम Stock Market या शेयर बाजार कहते हैं।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो इसे हम ऐसे कह सकते है कि Stock Market या शेयर बाजार एक ऐसा “Market Place” होता है।

जहाँ पर लोगो द्वारा Broker और Exchanges के माध्यम से आपस में Markets में “Listed Companies” के Shares और अन्य प्रकार की Securities में खरीदी-बिक्री चलती रहती हैं। जिसे हम Stock Market या शेयर बाजार कहते हैं।

दोस्तों, मैं आपको बताना चाहता हूँ कि “शेयर” का अर्थ होता है “हिस्सा,” मतलब की किसी कंपनी में हिस्सेदारी। जब हम किसी कंपनी के “Shares” को खरीदते हैं, तो उसका मतलब होता है कि हम उस कंपनी में “हिस्सेदारी” खरीद रहे हैं।

Stock Market में Investing और Trading करने के लिए हमें जरूरत होती है एक Demat और Trading Account की, जिसकी सुविधा हमें ब्रोकर ही प्रदान करते हैं।

Demat Account में हम जो कंपनियों के Shares खरीदते हैं, उन्हें रखा जाता है, जबकि Trading Account में हमें पैसे रखने की सुविधा मिलती है।

अगर आप Stock Market से अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Fundamental और Technical Analysis की अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

www.Bazaareducation.com